INTRODUCTION

संस्था की स्थापना वर्ष 2008, उत्तराखंड के कुमाऊँ खंड के नैनीताल जिले में हुई थी तथा पिछले 12 वर्षो से लक्ष्य संस्था युवाओं को कौशल विकास के लिए जागरूक तथा सहयोग करती आ रही है। आज के प्रतियोगी माहौल को देखते हुए संस्था ने आर्थिक रूप से कमजोर युवक युवतियों को जागरूक एवं सहयोग करने का बीड़ा उठाया है। बेरोजगारी की दर बढ्ने की सबसे बड़ी वजह है युवाओं का कौशल विकास ना होना तथा इसका सबसे बड़ा कारण है की आज भी 90% छात्र-छात्राएँ इंटर के बाद सिर्फ ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन करते हुए सालों निकाल देते हैं तथा मार्कशीट्स इकट्ठी करने मे लगे रहते हैं। इसके साथ साथ अगर वे कोई कौशल विकास प्रशिक्षण भी लें, तो शायद किसी नौकरी या स्वरोजगार के लिए तैयार हो सकें। कई ऐसे कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं जिनके द्वारा न सिर्फ रोजगार मिल सकता है बल्कि स्वरोजगार के लिए भी बढ़ावा मिलता है। संस्था ऐसे ही कुछ प्रशिक्षण कार्यक्रमों में युवाओं को प्रशिक्षित करके कई वर्षो से करियर में अग्रसर करती आ रही है तथा भविष्य में भी तत्पर रहेगी।

VISION

देश के हर युवा में कौशल विकास के माध्यम से काबिल बनने का सपना जाग्रत हो ताकि कामयाबी खुद उनके कदम चूमे। लक्ष्य संस्था के कार्यकर्ता के रूप में, हमारा मानना ​​है कि समाज में समानता लाना अनिवार्य है यानि सिर्फ पैसे से मजबूत बच्चे ही आगे न बढ़े बल्कि कमजोर तबके के खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के युवक युवतियों को भी समान मौके, सहयोग एवं अधिकार मिलें और यही देशवासियों को एक राष्ट्र और एक सभ्यता के रूप में आगे बढ़ने की दिशा में एक आवश्यक पहला कदम होगा।

FOOTPRINTS

हमारे गहन अध्यन और सर्वेक्षण से हर वर्ष हम अधिक से अधिक क्षेत्रों मे ऐसे जरूरतमन्द छात्र छात्राओं का चयन करते हैं जिनमे कुछ शहरी क्षेत्रों के, तथा मुख्य रूप से उत्तराखंड के दुर्गम क्षेत्रों एवं कुछ यूपी के ग्रामीण इलाकों से भी होते हैं। इनमें से कुछ जिले पिछड़े जिलों में से हैं और इन्हें शिक्षा और सामाजिक विकास के लिए समर्थन की आवश्यकता है जो इन क्षेत्रों में बहुत कम हैं। सन 2008 से उत्तराखंड के एक छोटे से कस्बे “लालकुआ” से प्रारम्भ में संस्था ने कम्प्युटर साक्षरता मिशन की शुरुआत की तथा धीरे धीरे हजारों छात्र छात्राओं को कम्प्युटर शिक्षा प्रदान करने के साथ साथ इंग्लिश स्पीकिंग, पर्सनेलिटी डेव्लपमेंट, कम्प्युटर एवं लैपटाप टेकनीशियन, मोबाइल टेकनीशियन भी उपलब्ध कराये।

सन 2016 में संस्था ने उत्तराखंड के हल्द्वानी में संस्था की एक और इकाई “लक्ष्य ग्रुप ऑफ इंस्टीटियुशनस” की स्थापना की तथा अन्य कौशल विकास कार्यक्रमों को प्रारम्भ किया जैसे, फ़ैशन डिज़ाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, रीटेल मैनेजमेंट, ऑफिस मैनेजमेंट तथा वर्ष 2017 से, पेरामेडिकल क्षेत्र मे भी छात्र छात्राओं को अलग अलग प्रकार की ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा रही हैं जिनमे नर्सिंग असिस्टेंट तथा लैब टेकनीशियन मुख्यतः संचालित होते हैं एवं ऑपरेशन थियेटर टेकनीशियन, डेंटल टेकनीशियन एवं फार्मेसी प्रस्तावित हैं।

ASSOCIATION

कई कौशल विकास कार्यक्रमों के सवोत्तम तथा पूर्ण संचालन के लिए संस्था ने अन्य संस्थाओं तथा कंपनियों से भी संबंध स्थापित किए जैसे,

  • Power2Empower pvt ltd, Delhi (राष्ट्रीय कौशल विकास प्राधिकरण से संबद्ध)
  • Chanakya Academy of Professional Studies (CAPS), हल्द्वानी उत्तराखंड
  • Maharishi Dayanand Education Group, Lucknow (ग्रामीण स्वस्थ्य शिक्षा परिषद एवं योग एवं प्रक्रतिक चिकित्सा परिषद, उत्तराखंड से संबद्ध)
  • Durga Institute of Paramedical Science, Haldwani (हेमवती नन्दन बहुगुणा युनिवेर्सिटी, उत्तराखंड से संबद्ध)

    CENTRAL & STATE GOVERNMENT PROGRAMS 

  • राज्य शहरी विकास प्राधिकरण (SUDA-उत्तराखंड), के “स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना” के अंतर्गत कौशल विकास कार्यक्रम (एक अन्य संस्था के सहयोग से)।  
  • राज्य शहरी विकास प्राधिकरण (SUDA-उत्तराखंड), के GST प्रशिक्षण कार्यक्रम।  
  • प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 2.0), के अंतर्गत कौशल विकास प्रशिक्षण  का संचालन (एक अन्य संस्था के सहयोग से)।